अंन्तरजाल पर साहित्य प्रेमियों की विश्राम स्थली

मुख्य पृष्ठ

12.30.2007

 
परिचय  
 
नाम : डॉ. सरिता मेहता
जन्म : जालन्धर शहर, पंजाब भारत
शिक्षा : एम.ए (फाईन आर्ट्स), एम.एड., पी.एच.डी. तथा एडवांस डिप्लोमा रशियन भाषा (पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़)
मास्टर्स ऑफ़ डिविनिटी, न्यूयॉर्क, अमेरिका।

डिप्लोमा पत्रकारिता, दिल्ली।
सम्प्रति : अमेरिका: सन्‌ १९९८ में अमेरिका आईं और अब न्यूयॉर्क में स्थाई रूप से रहती हैं। अमेरिका आने से पूर्व, लगभग बारह वर्ष तक चंडीगढ़ में देवसमाज कालेज ऑफ़ एजुकेशन में लेक्चरार रहीं। यहाँ भारतीय संस्कृति के प्रचार हेतु विद्याधाम संस्था की स्थापना की, इसकी अध्यक्ष हैं। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में भी हिन्दी पढ़ाती हैं।
प्रकाशन व अन्य साहित्यिक गतिविधियाँ : चित्रकार, कहानीकार, साहित्यकार तथा कवयित्री
आओ हिन्दी सीखें अंग्रेज़ी के माध्यम से हिन्दी शिक्षण की सचित्र पुस्तक, बच्चों, बड़ों तथा हिन्दी शिक्षकों के लिए एक सराहनीय कार्य है।
न्यूयॉर्क, अमेरिका में हुए आठवें विश्व हिन्दी सम्मेलन में प्रकाशित स्मारिका, विश्व मंच पर हिन्दी : नये आयाम, अमेरिकी हिन्दी साहित्य और साहित्यकारों में सम्मिलित है।
प्रवासिनी के बोल में कविताएँ प्रकाशित
मूलतः चित्रकार हैं अतः कई ललितकला प्रदर्शनियों में भाग लेती रही हैं। पर बचपने से ही कविता, कहानी व लेख लिखने का भी शौक रहा था। ग्यारह वर्ष की कम उम्र में ही इनकी पहली कविता जालन्धर के समाचारपत्र वीर प्रताप में प्रकाशित हुई। तब से अब तक देश-विदेश की पत्रिकाओं में प्रकाशित होती रहती हैं। यहाँ की साहित्यिक गोष्ठियों में वे बराबर सक्रिय हैं और देश-विदेशों में कवि सम्मेलनों में शामिल होती हैं। एक सफल मंच संचालिका भी हैं। कवि सम्मेलन करवाने के अतिरिक्त बच्चों के कार्यक्रम भी तैयार करवाती हैं। बच्चों की कवितायें और नाटक स्वयं ही लिखती हैं तथा निर्देशित भी करती हैं। हिन्दी शिक्षा से सम्बन्धित शिक्षा सामग्री बनाने में काफी सक्रिय हैं।
पुरस्कार : लगभग तीस से भी ज्यादा राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार प्राप्त कर चुकी हैं। अभी हाल ही में : कनेडा, शेड्स ऑफ़ ब्राऊन, टोरोंटो में काव्य पाठ के लि निमन्त्रित तथा सम्मानित।
भारत में देवसमाज कालेज ऑफ़ एजुकेशन द्वारा ग्लोबल परोमोशन ऑफ़ हैरिटेज एंड कल्चर थ्रू हिन्दी अवार्ड तथा ए ट्रू ग्लोबल टीचर अवार्ड द्वारा सम्मानित।
शिक्षायतन, न्यूयॉर्क द्वारा आऊट स्टैंडिंग अकम्पलिशमैंट एंड कॉन्ट्रीब्यूशन इन हिन्दी काव्य जगत अवार्ड द्वारा सम्मानित।
सत्यनारायण मन्दिर न्यूयॉर्क द्वारा श्रेष्ठ आयोजक तथा मंच संचालक नाम से शाल द्वारा सम्मानित
अंतरजाल : www.vidyadham.comwww.hindi4us.com
सम्पर्क :